Domino’s No.1 कैसे बना। Dominos Success Story । Case Study

2
145

दोस्तो क्या अपने Domino’s पिज़्ज़ा खाया है ,क्या आप भी Domino’s के फैन है । लेकिन इंडिया में Domino’s कैसे सफल हुआ। US के बाद ,इंडिया वर्ल्ड का 2nd सबसे बड़ा Domino’s pizza बाजार है । दोस्तो 1960 में Tom Monaghan or James Monaghan दोनों भाई थे ,इन दोनों ने मिलकर Dominik’s Pizza की छोटी सी चैन को ख़रीदा ,जो महेज 1 या 2 लोकेशन पर थी । महेज 8 महीने बाद जेम्स ने अपना 50% हिस्सा भी एक कार के बदले जेम्स को दे दिया । फिर टॉम ने ये बुसिनेस स्टार्ट किया ओर कुछ लोगो को अपने साथ काम पर रख लिया ओर Dominos में काम करने वाले इसका नाम Dominik’s चाहते थे ।उसके बाद टॉम ने इसका नाम सोचकर Domino’s रखा।

Domino's

लेकिन इंडिया में डोमिनोज़ सफल कैसे बना , 1996 में दिल्ली में पेहला Domono’s खुला। Jubilant Foodwork नाम की एक कंपनी जो दिल्ली नोएडा की है वो इंडिया की फ्रैंचाइज़ी की मालिक है ओर ओर श्रीलंका की फ्रैंचाइज़ी की भी मालिक है ओर देखते ही देखते इस कंपनी ने इंडिया की 276 CITIES के अंदर 1249 Stores खोल दिए । दोस्तो डोमिनोज़ की सफलता का क्या राज था । आये जानते है ।

  1. Fast And Cheap – दोस्तो आपको तो पता है की इंडिया के अंदर लोगो की थिकिंग केसी है वो ज्यादा पैसा नही खर्च करना चाहते ,इसी बात को domino’s ने सोचा ओर अपने डोमोनोस के Cheap price रखे। ओर इंडिया में लोग अगर कुछ ऑडर करते है तो उनको वो समान भी जल्दी चाहिए इसलिए इन्होंने फ़ास्ट डिलेवरी सिस्टम भी बनाया । इंडिया में लोग डिलेवरी का पैसा भी नही देना चाहते , इसलिए इन्होंने डिलेवरी को भी फ्री कर दिया । लेकिन आपको ये नही पता की डोमिनोज़ को 60% फायदा होम डिलेवरी से होता है ।

2. Superior Technology First Mover in Digital – dominos ने अपने सिस्टम को फ़ास्ट करने के लिए Technology का इस्तेमाल किया ओर इंडिया में फर्स्ट Mover बन गया , उसने Android App, iso Aap या वेबसाइट तक ही लिमिटेड नही रहा ,उसने Google home, sms, Amazon, Twitter etc. इन सब पर उसने खुद को प्रोमोट किया इसलिए वो डिजिटल मार्केटिंग का लीडर बन गया ।

3. Multiple Sizes – दोस्तो डोमिनोज़ ने इंडिया की इस नीड को भी समझा ओर हर साइज का डोमिनोज़ बनाया जैसे – Small size , Medium size , Large size, हर साइज का पिज़्ज़ा बनाया । उसने ऐसा इसलिए किया की इसको सिंगल पर्सन भी खा सकते , डबल पर्सन भी खा सके , फैमिली भी खा सके , मतलब ये है की खाने वाले कितने लोग है उसी हिसाब से साइज बनाया गया ह

4. Aggressive Pro Active Indianzed Marketing दोस्तो डोमिनोज़ हमेसा से Aggressive रहा है । दोस्तो डोमिनोज़ ने इंडिया के हर त्योहार को कुछ ना कुछ आफर दिया ओर ये यही तक सीमित नही रहा इसने MOTHER DAY, FATHER DAY , RAKSHA BANDHAN , etc . में भी लोगो को ऑफर पे ऑफर दिया ओर हमेसा ने लोगो के मोबाइल पर SMS , EMAIL , WHTSAPP करता रहा, NEW ऑफर के लिए , जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा PIZZA ऑडर करे ।

ओर दोस्तो डोमिनोज की सबसे खास बात ये भी है की अगर आप डोमिनोज़ आर्डर करते है तो जो आपको टाइम दिया है अगर उस टाइम तक आपका pizza नही आया तो कंपनी आपका पिज़्ज़ा फ्री कर देती हैं
ओर अगर आप किसी डोमोनोस पर पिज़्ज़ा खाने गए ओर आपको पिज़्ज़ा अच्छा नही लगा तो वो आपको दोबारा से पिज़्ज़ा बना कर देगे । यही कारण है Dominos का इंडिया में सफल होने का , Dominos आज करोड़ो की कंपनी बन चुकी है ।

दोस्तो ये ही डोमोनोस की सक्सेस स्टोरी , अगर आपके बुसिनेस में भी कोई प्रॉब्लम आ रही है तो आप इन सक्सेस सूत्र को पढ़ कर अपने बिज़नेस में इम्प्लीमेंट कर सकते है , अगर आपको फिर भी कोई प्रॉब्लम है तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते है , ओर अधिक जानकारी के लिए एआप मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here