Mlm क्या है?। आसान भाषा में।

-

दोस्तो इंडिया में आज के टाइम में 135 करोड़ की आबादी है। ओर इंडिया में ओर देशो के मुकाबले ज्यादा यंग जनरेशन के लोग रहते है। इसलिए अगर भारत मे बेरोजगारी देखी जाए तो बहुत ज्यादा है। दोस्तो इंडिया में आज के टाइम में ज्यादा गवर्मेन्ट जॉब भी नही है। जिससे हम बेरोजगारी को ख़त्म कर सके ओर ना ही इतने ज्यादा स्टार्टअप है जिससे बेरोजगारी को कम किया जा सके। इसी प्रॉब्लम को देखते हुए mlm का जन्म होता है। आज में आपको बताउगा की mlm kya hai या mlm kya hota hai.

MLM Kya Hai ( MLM क्या है )। MLM की फुल फॉर्म क्या होती है।

दोस्तो MLM की फुल फॉर्म होती है :- MULTI LEVEL MARKETING। दोस्तो MLM को लोग नेटवर्क मार्केटिंग ओर चैन सिस्टम, पिरामिड स्किम के नाम से भी जानते है। या नी इंडिया में MLM को काफी नामों से जानना जाता है।

दोस्तो mlm की सुरुवात Amway कंपनी ने की थी। 1960 में Amway कंपनी की सुरुवात Richard DeVos ओर Jay Van Andel ने की थी। लेकिन दोस्तो रियल में सही से किसी को नही पता कि वर्ल्ड की पहेली कंपनी कौन सी थी। सबकी अलग अलग धारणाएं है। लेकिन विकिपीडिया के अनुसार मल्टी लेवल मार्केटिंग की सुरुवात 1920 से 1930 के दशक में देखी गयी थी। क्योकि उस टाइम कि कैलिफोर्निया विटामिन कंपनी (जिसे बाद में न्यूट्रीलाइट नाम दिया गया) और कैलिफोर्निया परफ्यूम कंपनी (जिसे बाद में एवन प्रोडक्ट्स नाम दिया गया) थी। ओर इंडिया में mlm की सुरुवात सन 1996 में Modicare ने की थी। जिसके मालिक Mr. Samir Modi है।

दोस्तो mlm की सुरुवात करने के वैसे तो काफी कारण है। इसका एक कारण ये भी था कि जब भी कोई व्यक्ति बाजार से कुछ खरीदने जाता है। तो वो जो भी समान बाजार से खरीदता है। उसको उसका पैसा ज्यादा देना पड़ता था। मतलब ये है अगर कोई सामान फैक्ट्री से 10 रुपए का बना है तो वो आपको 20 रुपए का मिलता था। क्योंकि फैक्ट्री में से निकले किसी भी समान को C&F, होलसेलर, रिटेलर, Tex से गुजर के जाना पड़ता था इसलिए उसका price 10 रुपए से बढ़कर 20 रुपए हो जाता था। लेकिन ऐसा mlm company में नही होता आपको कंपनी से सीधा समान मिल जाता है। बीच मे कोई होलसेलर, रिटेलर नही होता। या नी जो होलसेलर या रिटेलर का मार्जन था। वो कंपनी अपने डिस्ट्रीब्यूटर को दे देती है। इससे mlm कंपनी का प्रोडक्ट भी सेल हो जाते है। और साथ ही साथ आपको कुछ कमीशन भी मिल जाता है। इसलिए mlm की सुरुवात होने का एक कारण ये भी है।

दोस्तो दूसरा कारण ये भी बताया जाता है कि mlm के आने से बेरोजगारी भी कम की जा सकती है। क्योंकि यहा पर कंपनी के कस्टमर (डिस्ट्रीब्यूटर) आप खुद होते हो। बीच मे कोई थर्ड पार्टी ( होलसेलर, रिटेलर etc.) नही होता है। डायरेक्ट आपको ही कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है। अगर आप कंपनी के प्रोडक्ट को सेल कराते है। तो कंपनी आपको कुछ कमीशन भी देती है। कमीशन आपको कंपनी के मार्केटिंग प्लान के अनुसार मिलता है। आप जितना ज्यादा कंपनी का प्रोडक्ट सेल कराएंगे आपको उतना ही ज्यादा कमीशन मिलेगा।

क्या MLM इंडिया के अंदर लीगल है?

जी हां दोस्तो MLM इंडिया के अंदर लीगल है। 2016 में mlm की गाइड लाइन्स जारी की गई थी। और 2021 में mlm के ऊपर कानून भी बना दिया है। यानी अब हर एक mlm कंपनी को बनाई गई गाइड लाइन ओर mlm कानून के हिसाब से काम करना होगा। ओर इंडिया में 200+ डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनीया है। जो अपने प्रोडक्ट्स को डायरेक्ट कस्टमर ( डिस्ट्रीब्यूटर ) को बेच रही है। और काफी लोग mlm से करोड़पति भी बने है। इससे ये तो साफ है कि इंडिया में mlm इंडस्ट्री सफलता की ओर है।

Read : Fraud कंपनियों को कैसे पहचाने?। पूरा विस्तार से जाने।

सही MLM कंपनी का चयन कैसे करे?

दोस्तो इंडिया के अंदर वैसे तो बहुत सारी MLM कंपनी है। एक डेटा के अनुसार भारत मे कम से कम हर साल 1000 से लेकर 5000 कंपनी रन करती है। ये आंकड़ा ज्यादा ओर कम भी हो सकता है। और 95% MLM कंपनी मार्किट में फ्रॉड कर रही है। क्योंकि ना तो उनके पास कोई लीगल डॉक्यूमेंट है। और ना ही कोई ऑफिस ओर ना ही कोई प्रोडक्ट्स। यानी वो सिर्फ मनी सर्कुलेशन कर रही है। इसलिए इंडिया में डैली फ्रॉड कंपनी ओपन हो रही है। और डैली बन्द हो रही है। तो ऐसे में एक सही कंपनी का चयन कैसे करे।

दोस्तो किसी भी कंपनी को जॉइन करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है। और कुछ चीजो को वेरीफाई भी करना है।
1. सबसे पहले आपको ये चेक करना है कि कंपनी लीगल है भी या नही। अगर लीगल है तो उनके पास क्या क्या डॉक्यूमेंट है। हर एक लीगल कंपनी के पास ये डॉक्यूमेंट होने बहुत ही जरूरी है।
A. COI ( certificate of incorporation )
B. PAN CARD
C. TAN NUMBER
D. GST NUMBER
E. IDSA APPROVED ( Indian Direct Selling Association )
Etc.

अगर आप इतने भी डॉक्यूमेंट चेक कर लो, तो आपका काम चल जाएगा।

2. उसके बाद आपको कंपनी का ऑफिस चेक करना है। कि कंपनी का हेड आफिस कहा पर है। और कंपनी का मैनेजमेंट भी चेक करना है। की मैनेजमेंट में कितने लोग है। ओर कंपनी ने अपने ऑफिस के अंदर सारे डिपार्टमेंट बना रखे है या नही, जैसे :- प्रोडक्ट डिपार्टमेंट, हेल्प डिपार्टमेंट, फ्रैंचाइज़ी डिपार्टमेंट etc. ये सब भी आपको चेक करना है। ओर कंपनी के office address को COI ( certificate of incorporation ) पर जो एड्रेस है। उससे मैच करना है। अगर दोनों पर Same एड्रेस है तो अच्छी बात है। अगर एड्रेस मैच नही करता तो आप एक बार कंपनी से पूछ सकते हो कि एड्रेस अलग अलग क्यो है। लेकिन अगर कंपनी के पास कोई ऑफिस ही नही है तो उस कंपनी को जॉइन मत करना।

3. उसके बाद आपको कंपनी के डायरेक्टर चेक करने है। की कंपनी के कितने डायरेक्टर है। ओर सभी डायरेक्टर पहले क्या काम करते थे। सब कुछ चेक करना है। अगर उनका बैकग्राउंड अच्छा है तो बहुत ही अच्छा होगा।

4. उसके बाद आपको कंपनी के प्रोडक्ट्स चेक करने है। कि कंपनी के प्रोडक्ट्स की क्वालिटी दमदार है भी या नही। ओर प्रोडक्ट की मैन्यूफैक्चरिंग खुद कर रहे है। या किसी ओर से करा रहे है। अगर दोस्तो कंपनी अपने सारे प्रोडक्ट्स किसी ओर मैनुफैक्चरिंग करा रहे है, तो दोस्तो वो कानूनी तौर पर इल्लीगल है। mlm गाइड लाइन के हिसाब से कंपनी की खुद की मैन्यूफैक्चरिंग भी होनी चाहिए। अगर मैनुफैक्चरिंग नही है। तो दोस्तो उस कंपनी को भी जॉइन मत करना।

5. उसके बाद आपको कंपनी का मार्केटिंग प्लान चेक करना है। कि कंपनी money सर्कुलेशन तो नही कर रही।पिरामिड प्लान तो नही है। और अगर कोई भी कंपनी आपको fix इनकम दे रही है। तो उस कंपनी को बिल्कुल भी जॉइन मत करना। क्योकि वह कंपनी मनी सर्कुलेशन में आती है। कंपनी का प्लान % में होना चाहिए। ओर प्रोडक्ट की सेल पर ही कमीशन डिस्ट्रीब्यूट होना चाहिए।

तो दोस्तो ये कुछ पॉइंट्स है जिनका आपको जॉइन करने से पहले ध्यान में रखना है।

MLM करने के लाभ।

mlm kya hai

दोस्तो mlm करने के बहुत सारे लाभ होते है। हम आपको विस्तार से बताते है।
1. दोस्तो अगर आप mlm करते है। तो आप यहा पर अपना इनकम का चेक खुद लिख सकते है। मतलब ये है। कि आप यहां से जितना मर्जी उतना पैसा कमा सकते है। mlm में पैसा कमाने की कोई लिमिट नही होती।

2. यहा पर आप खुद बॉस होते है। आपके ऊपर किसी भी साहब का प्रेसर नही होता। जैसा कि job में होता है। जब मर्जी आप काम स्टार्ट कर सकते हो। जब मर्जी आप अपना काम रोक सकते हो। आप अपने काम के खुद मालिक होते हो।

3. दोस्तो mlm करने का ये सबसे बड़ा बेनिफिट है। कि आपके पास यहा पर फुल फ्रीडम होता है। आप जहा मर्जी वहां घूम सकते है। अपने परिवार के साथ टाइम बिता सकते है। आप जो मर्जी वो कर सकते है। आपके पास टाइम ही टाइम होता है।

4. दोस्तो mlm करने से आप बहुत स्ट्रांग बन जाते हो। क्योकि mlm का जो माहौल होता है। वो आपको हमेशा मोटीवेट करके रखता है। ओर आपको अंदर से स्ट्रांग बना देता है। अगर आप mlm join करने के बाद किसी भी कारण से असफल भी हो गए। तो आप फिर भी किसी ओर काम मे मुकाम हासिल जरूर कर लोगे।

5. दोस्तो mlm से आप बहुत ही कम टाइम में अपनी लाइफ को लग्ज़री बना सकते हो। आप देश विदेश में घूम सकते हो। लग्जरी गाड़ियों में घूम सकते हो। मतलब ये है आप mlm से अपने सारे सपने पूरे कर सकते हो।

6. दोस्तो mlm करने का सबसे बड़ा एक ओर बेनिफिट ये है कि आपको यहा पर लाखों रुपए लगाने नही पढ़ते। आप यहां पर थोड़े से पैसे से अपना बिज़नेस सुरु कर सकते हो।

दोस्तो वैसे तो ओर भी बहुत सारे बेनिफिट है। जब आप mlm करोगे तो आपको पता लग ही जायेंगे। लेकिन जो खास बेनिफिट है। वो मेने आपको बता ही दिए है।

MLM करने के नुकसान?

mlm kya hai

दोस्तो ये बात तो आप जानते ही होंगे कि हर एक चीज का बेनिफिट भी होता है। और नुकसान भी होता है। लेकिन MLM में आपको ज्यादा बेनिफ्ट मिलेंगे नुकसान कम ही मिलेंगे। जो इस प्रकार है।

1. दोस्तो MLM में काफी कंपनी SCAM करके जा चुकी है। बस आपको किसी भी गलत कंपनी को JOIN नही करना है। नही तो आपका कैरियर भी खराब हो सकता है।

2. MLM में सेटवर्कर बहुत ज्यादा मिलेंगे। इसलिए आपको किसी भी सेट वर्कर की बातों में नही आना है। क्योंकि आपको इस इंडस्ट्री के अंदर ज्यादा सेटवर्कर ही मिलेंगे। जो आपको पेसो का लालच देगे। ओर आपको गलत कंपनी में जॉइन करा देंगे। आपको एक स्ट्रांग UPLINE के साथ ही काम करना है। जो पहले से ही कंपनी में अच्छी रेंक पर हो।

3. दोस्तो यहा पर कुछ कंपनी 10 रुपए के प्रोडक्ट को 100 रुपए में बेच रही है। आपको ऐसी कंपनी से दूर रहेना है।

4. दोस्तो mlm में 95% कंपनी पिरामिड स्कीम प्लान चलाती है। जिसमें कुछ भोले लोग पैसा गवा देते है। आपको ऐसी कंपनियों को जॉइन नही करना है।

बस दोस्तो MLM में नुकसान तो कम ही है। लेकिन बेनिफिट बहुत ज्यादा है।

Read : Knc Chain जैसी फ्रॉड कंपनियों से कैसे पहचाने। Complain कैसे करे?।

MLM की कुछ खास बाते।

दोस्तो mlm करने की बहुत सारी बाते भी है। जो हम आपको विस्तार से बताते है।
1. दोस्तो mlm में आपकी बनाई गई टीम को भी आपका upline आपके साथ मिलके ट्रेन करता है।

2. दोस्तो mlm करने से काफी कंपनी आपके टूर पैकेज भी देती है। जिसमे कंपनी के टॉप लीडर एक साथ घूमने जाते है। यहा नी आप ऐसे लोगो के साथ घूमते हो। जो अच्छा खासा पैसा कमाते है।

3. दोस्तो mlm में अगर आप किसी भी चीज का अचीवमेंट करते हो। तो आपको सम्मानित किया जाता है।

4. दोस्तो mlm में आप बहुत जल्द करोड़पति बन सकते हो।

5. दोस्तो mlm में आप एक फैमिली बनाकर काम कर सकते हो।

6. दोस्तो mlm में आपको ओर आपकी टीम को भी एजुकेशन मिलता है। जो कंपनी के टॉप लीडर होते है। वो आपको ओर आपकी टीम को एजुकेट करते है।

7. दोस्तो mlm में आपको अपनी घर की जरूर का हर एक समान मिल जाता है। वो भी डिस्काउंट पर।

8. mlm में आपको आपका टीम का कमीशन टाइम पर मिलता है। और आपका पेआउट टाइम पर आपके बैंक में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

9. mlm में आपको आपके नाम की एक पहचान मिलती है।

10. mlm में आपको शोहरत, दौलत, टाइम फ्रीडम सब कुछ मिलता है।

Conclusion क्या है।

दोस्तो जैसा कि आप जानते ही है हम आपको इस आर्टिकल में mlm kya hai इसके बारे में बता रहे थे। तो दोस्तो Conclusion ये निकल के आता है। अगर आप mlm कंपनी जॉइन करना चाहते हो, तो जो हमने ऊपर पॉइंट्स बताए है। उनका आपको ध्यान रखना है। उसके बाद ही जॉइन करना है। और किसी भी इल्लीगल सिस्टम को कभी भी जॉइन मत करना, नही तो आपका पैसा तो जाएगा ही, आपकी टीम ओर आपका टाइम वो भी चला जायेगा। इससे तो अच्छा है कि एक सही कंपनी के साथ नेटवर्क बनाये। ओर जिंदगी भर पैसा कमाए।

तो दोस्तो इस आर्टिकल में इतना ही, अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो, इसको शेयर जरूर करे। और mlm को लेकर आपकी क्या राय है। आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। ओर हमे सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करे। धन्यवाद

SUMIT RANA
SUMIT RANAhttp://mlmgurujiofficial.com
मेरा नाम सुमित राणा है। मैं एक Youtuber हु। आपको इस वेबसाइट पर Mlm से रिलेटेड सभी जानकारी मिलती रहेगी। पिछले 6 सालों से में नेटवर्क मार्केटिंग फील्ड में हु। मैने नेटवर्क मार्केटिंग से लगभग अपने सभी सपने पूरे किए है। आशा करते है आपको हमारा ये ब्लॉग जरूर पसंद आएगा। धन्यवाद

Recent posts

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here