Pi Network क्या है? Fake or Real।

-

दोस्तो अगर आप Crypto मार्किट में इन्वेस्ट करते है। तो आपको ये तो पता ही होगा कि आज कल क्रिप्टो का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। एक आंकड़े के अनुसार भारत मे 10 करोड़ से ज्यादा क्रिप्टो इन्वेस्टर है। ओर क्रिप्टो के बढ़ते हुए इस चलन में scam भी बहुत ज्यादा हुए है। तो ऐसे में एक सही क्रिप्टो coin को पहचाना ओर उसमे इन्वेस्ट करने बहुत बड़ी बात होगी। हालांकि youtube पर काफी ऐसे चैनल है जो क्रिप्टो में कैसे इन्वेस्ट करे और कब इन्वेस्ट करे , उसके बारे में बताते है। आप उनको भी देख सकते है। किसी भी क्रिप्टो में इन्वेस्ट करने से पहले। तो दोस्तो क्रिप्टो के इस चलन को देखते हुए, मार्किट में एक ओर coin आया है। जिनका नाम है :- Pi Network

Pi Network kya hai ( Pi नेटवर्क क्या है )।

दोस्तो pi network एक क्रिप्टो coin है। जिसकी सुरुवात 2019 में हुई थी। हालांकि इस coin की अभी तक टोटल सप्लाई ओर इसके प्राइस का पता नही चल पाया है। क्योंकि जिन्होंने इस coin को लांच किया है, उन्होंने पब्लिकली कुछ भी इसकी सप्लाई ओर प्राइस के बारे में नही बताया है।

दोस्तो क्रिप्टो मार्किट में वैसे तो Coin ओर Token आते रहते है। लेकिन ज्यादा तर Coin ओर टोकन फेल भी हो जाते है। क्योंकि उनका use केस कुछ नही होता। और ना ही उनकी कम्युनिटी ज्यादा बजबूत होती है। इसी कारण से लोग उनको पसंद नही करते है। लेकिन अगर pi की बात करे तो दोस्तो इनकी कम्युनिटी बहुत ज्यादा स्ट्रांग है। इसके बारे में ओर आगे हम विस्तार से चर्चा करेंगे।

Pi Network मोडल?

दोस्तो Pi Network वालो का कहना है। कि हम आपको फ्री में अपनी एप्पलीकेशन के द्वारा आपको माइनिंग करने का ऑप्शन देगे। इनका कहेना ये है कि आप अपने मोबाइल फ़ोन से इनके coin की माइनिंग कर सकोगे। लेकिन दोस्तो इस बात में वैसे तो कोई दोहोराई नही है। क्योंकि काफी लोग इनकी एप्पलीकेशन से माइनिंग कर कर रहे है।

अगर इनकी एंड्रॉएड एप्पलीकेशन के बारे में बताऊ यो इनकी एप्लीकेशन को 50M या नी 5 करोड़ लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। इससे ये पता चलता है कि इनकी एप्पलीकेशन काफी पॉपुलर हो चुकी है। ओर इस 50M के डेटा से ये भी पता चलता है कि करोड़ो लोगो ने इनके coin को माइन कर लिया है।

दोस्तो इनकी खुद की ब्लॉक चैन भी है। जो अभी टेस्टिंग मोड में चल रही है। और इनकी ब्लॉक चैन की भी ज्यादा डिटेल्स इन्होंने नही दी है। ब्लॉकचैन की ट्रांजेक्शन स्पीड कितनी है। किसी को नही पता है। इसलिए दोस्तो ये तो हम फ्यूचर में ही डिसाइड कर पाएंगे कि ये रियल प्रोजेक्ट है भी या नही। क्योकि आधे से ज्यादा इन्फॉर्मेशन इन्होंने शो नही की है।

READ : Pearlvine क्या है। Join करे या नही?।

READ : Jaa Lifestyle Fake or Real In Hindi.

क्या Pi Network लीगल है।

दोस्तो वैसे इन्होंने लीगल के ऊपर अपनी वेबसाइट में ज्यादा नही लिखा है। इनका कहेना ये है कि जो भी इनकी कोर टीम है। जो कि स्टैनफोर्ड के पढे लिखे है। उन्होंने ही इस प्रोजेक्ट को स्टार्ट किया है। हालांकि इन्होंने अपनी वेबसाइट पर ये भी मेंशन कर रखा है। कि ये इस प्रोजेक्ट की सक्सेस होने की गारंटी नही लेते है।

Pi Network kya hai

लेकिन ये अपनी तरफ से पूरी महेनत करेगे, ओर आपके सपनो को साकार करने की कोसिस भी करेगे। ओर वैसे भी तो इंडिया के अंदर क्रिप्टो का कोई कानून नही है। इसलिए इंडिया में कोई भी coin ना तो लीगल है। और ना ही इल्लीगल है। ओर इनके पास किसी ओर कंट्री का लीगल डॉक्यूमेंट भी नही है।

Pi Network Other एक्सचेंज पर कब लिस्ट होगा?

दोस्तो वैसे तो कोई भी official अनाउसमेंट नही आया है, pi netowrk की तरफ से, लेकिन मार्किट में ताजा ताजा खबर उड़ रही है। कि pi coin बहुत जल्द coin market cap ओर binance जैसे एक्सचेंज पर बहुत जल्द लिस्ट होने वाला है।

लेकिन दोस्तो यहा पर एक सवाल ओर भी उठता है। कि जब फ्री में ही माइनिंग करने का ऑप्शन मिल रहा है। तो इनके coin को खरीदेगा कौन। ओर वैसे भी इनका coin पहले से ही करोड़ो लोगो के पास पड़ा हुआ है। अगर ये किसी एक्सचेंज पर अपने pi coin को लिस्ट करेगे, तो सभी user अपने coin को swap कर लेंगे।

इसका मतलब ये निकल के आता है। कि pi network वालो के पास एक भी पैसा नही गया। ओर अपने इनके coin को exchnage कर लिया। दोस्तो ऐसा बिल्कुल भी पॉसिबल नही है। क्योंकि जब इनके पास पैसा ही नही जाएगा। तो ये आपको coin swap करने का ऑप्शन कहा से देगे। दोस्तो ये एक दिमाक का मीत है, बहुत जल्द यह भी दूर हो जाएगा, जब यह किसी एक्सचेंज पर लिस्ट होगा।

Conclusion क्या है?

दोस्तो जैसा कि आपको पता ही है हम आपको इस आर्टिकल में Pi Network kya hai, उसके बारे में बता रहे थे। तो conclusion ये निकल के आता है। दोस्तो जितना भी हमने इस coin के बारे में रिसर्च किया है। हमे इस Coin का प्रोजेक्ट कही से भी लीगल नही लगा है। ऐसा लगता है कि ये एक Scam प्रोजेक्ट है।

दोस्तो जितना हमे एक्सपीरियंस है। अगर उस आधार पर बताए तो इस टाइप के कुछ फ्री के प्लेटफार्म आपके डेटा को कलेक्ट करते है। और other कंपनी को बेच देते है। क्योंकि इनको वहा से पैसा मिलता है। ऐसा पहले से ही होता आ रहा है। आपके पर्सनल इन्फॉर्मेशन को किसी other कंपनी को बेचा जाता है। और वहां से पैसा कमाया जाता है।

दोस्तो news में अपने काफी बार सुना होगा साइबर अटेक के बारे में, तो दोस्तो pi network जैसी फ्री कंपनीया भी, उस गैंग का हिस्सा होती है। क्योंकि ये आपके डेटा को सेल करती है। साइबर अटेक वालो को।

बेहेराल, दोस्तो ये 2022 में वैसे भी क्लियर हो ही जायेगा की Pi network Scam है, या real। इसलिए आप सभी अभी के लिए इनकी एप्पलीकेशन को डिलीट करो, अपने फ़ोन में से, क्योकि कभी आपके डेटा का ये गलत इस्तेमाल कर रहे हो।

दोस्तो आशा करते है की आप हमारी बात को समझ चुके होंगे। तो आज के आर्टिकल Pi Network kya hai में इतना ही, अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको शेयर जरूर करे। ओर pi network को लेकर आपकी क्या राय है। हमे कमेंट करके जरूर बताए। ओर हमे Youtube पर फॉलो जरूर करे। धन्यवाद

SUMIT RANA
SUMIT RANAhttp://mlmgurujiofficial.com
मेरा नाम सुमित राणा है। मैं एक Youtuber हु। आपको इस वेबसाइट पर Mlm से रिलेटेड सभी जानकारी मिलती रहेगी। पिछले 6 सालों से में नेटवर्क मार्केटिंग फील्ड में हु। मैने नेटवर्क मार्केटिंग से लगभग अपने सभी सपने पूरे किए है। आशा करते है आपको हमारा ये ब्लॉग जरूर पसंद आएगा। धन्यवाद

Recent posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here