What is Business? व्यापार क्या होता है । Hindi।

0
96

What is business – व्यवसाय क्या है – दोस्तो आज के टाइम में काफी तरह के बिज़नेस होते है ,जैसे जैसे दुनिया बदल रही है वैसे वैसे बिज़नेस के मोडल भी बदल रहे है , ओर जबसे internet का चलन तेजी से आया है जबसे बिज़नेस करने के मोडल भी बदल चुके है इसलिए बिज़नेस आज के टाइम में हर कोई करने की कोशिस कर रहा है ,क्योकि जॉब से अब काफी लोग संतुष्ट नही है ।

बिज़नेस क्या है या व्यवसाय क्या है ।

what is business

दोस्तो Business का सिंपल अर्थ है व्यवसाय , किसी भी वस्तुओं ओर सेवाओ को लोगो तक पहोचने की प्रकिया Business कहलाती है ।

दूसरे शब्दों में

बिज़नेस एक ऐसी एक्टिविटी है, जिसका उद्देश्य निरंतर बस्तुओ और सेवाओ के उत्पादन से,मानवीय इक्क्षाओ की पूर्ति करके लाभ कमाना होता है,

Example – जब कोई वस्तु ( product ) किसी फैक्टरी में बनता है , तो उससे ट्रांसपोर्ट की मदत से wholeseler तक पोहोचाया जाता है ओर whole seler से दुकानदार तक पोहोचाया जाता है ओर दुकानदार उसको ग्राहक को बेचता है ओर profit कमाता है ओर ऐसे ही एक नाइ जब किसी के बाल काटता है ओर उससे पैसे लेता है ,तो दोनों ही किर्या, लाभ लेने के लिए की गयी है , ग्राहक तक वस्तु ओर सेवाए पहुचाई जा रही है इस प्रकिया को ही business कहते है ।

दोस्तो मार्किट में बिज़नेस काफी तरह के होते है जैसे – कपड़े का बुसिनेस , लोहे का बिज़नेस, बर्तन का बिज़नेस , लकड़ी का बिज़नेस , दूध का बिज़नेस , इतियादी लेकिन सबका एक ही उदेश्य है पैसे कामना , दोस्तो बिज़नेस लोग इसलिए भी करते है क्योकि बिज़नेस में सब कुछ उनके हाथ में होता है अपने काम को बढ़ाना ओर घटाना । दोस्तो पैसे कमाने के ओर भी तरीके है लेकिन हर तरीके में बिज़नेस नही होता , बिज़नेस वो होता है जो लगातार लोगो को वस्तु ओर सेवाओ का लाभ देता रहे।


बिज़नेस की विशेषता (CHARACTERISTICS OF A BUSINESS)

दोस्तो बिज़नेस करने के अलग अलग तरीके मार्किट में चलते है ,लेकिन सबका उद्देश्य एक ही है पैसा कामना , इसलिए आज के टाइम में लोग ज्यादा तर बिज़नेस इसलिए करते है , ताकि वो अपने बिज़नेस को बढ़ा कर अच्छा प्रॉफिट कमा सके । ओर सभी बिज़नेस की कुछ ना कुछ विशेषता जरूर होती है , जैसे –

  1. वस्तु ओर सेवा के बदले ,पैसे की अदला बदली – दोस्तो बिज़नेस कोई भी हो , हर बिज़नेस में वस्तु ओर सेवाओं को लोग को पोहोचकर , उनसे पैसे कामना होता है , वस्तु ओर सेवाओ के आदान प्रदान से लोग पैसे कमाते रहते है
  2. ख़रीदने ओर बेचने वाले दोनों हो – दोस्तो बिज़नेस चाहिए कोई भी हो , उसमे 2 लोग का होना अनिवार्य होता है एक लेने वाला ओर एक बेचने वाला ।
  3. बिज़नेस में बिज़नस एक्टिविटी होना जरुरी है – बिज़नेस चाहे कोई भी हो, उस बिज़नेस में या तो बस्तुओ और सेवाओ का उत्पादन होता है, या फिर उस वस्तु और सेवा के संसोधन और विकास होता है या फिर बस्तु और सेवा को ग्राहक (End user) तक पहुचाये जाने का कार्य होता है,
  4. बिज़नेस कानूनी और गैर क़ानूनी दोनों हो सकता है,
  5. बिज़नेस का एक लक्ष्य ये होता है सामाजिक जीवन को प्रगतिशील बनाने में मदद करना

बिज़नेस करने के लाभ – दोस्तो वैसे तो बिज़नेस करने के लाभ ही लाभ है ,दोस्तो बिज़नेस करके आप अपने जीवन को चेंज कर सकते हो , अपनी आर्थिक स्तिथि को ठीक कर सकते हो , ओर आप अपने बुसिनेस में लोगो को लगाकर ,लोगो की मदत कर सकते हो की वो भी पैसा कामये ।

बिज़नेस करने के नुकसान – दोस्तो काफी लोग ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में अपने बिज़नेस की GROTH को खराब कर देते है जिससे उनको LOSS हो जाता है , बस जब भी आप बिज़नेस करे तो बिज़नेस को बड़ा करने का डिसीज़न सोच समझकर ले , दोस्तो जहा पैसा है वहा रिस्क भी है इसलिए हमेसा अपने बिज़नेस को अच्छी तरीके से करे , नही तो आपको नुकसान का सामना करना पढ़ सकता है ।

दोस्तो ये थी बिज़नेस की पारी भाषा , अगर आपको इस पोस्ट में कुछ समझ ना आया हो या ओर कोई प्रॉब्लम हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है ओर अधिक जानकारी लेने के लिए आप मुझे सोशल मीडिया पर follow कर सकते हो ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here